May 24, 2024

UDAIPUR NEWS CHANNEL

Udaipur News की ताज़ा खबरे हिन्दी में | ब्रेकिंग और लेटेस्ट न्यूज़

हिन्दुस्तान जिंक द्वारा देबारी में सखी उत्सव कार्यक्रम आयोजित ग्रामीण क्षेत्र की महिला ‘सखियों‘ ने हर्षोल्लास से की भागीदारी

1 min read

हिन्दुस्तान जिंक देबारी लेड जिंक स्मेेल्टर द्वारा महिलाओं का महिलाओं के लिए सखी उत्सव कार्यक्रम आयोजित किया, जिसमें आस पास के गांवों से लगभग 100 ‘सखी‘ महिलाओं ने हर्षोल्लास से कोविड के नियमों की पालना करते हुए भागीदारी की। महिला दिवस पर प्रारंभ किए गये विभिन्न आयोजनों में सप्ताह में 400 से अधिक महिलाओं ने उत्साह से भाग लिया। महिला सशक्तीकरण को उत्सव के रूप में देबारी स्टेडियम एवं सामुदायिक भवन में मंजरी फाउंडेशन के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम की शुरूआत हेड ऑपरेशन देबारी स्मेल्टर अमित वाली, मंजरी फाउण्डेशन के नरेश नैन, हनुमान वन विकास समिति के राजकरण यादव और अतिथियों ने दीप प्रज्जवलन कर किया।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में अमित वाली ने कहा कि अधिक से अधिक महिलाएं सखी परियोजना से जुड़कर लाभान्वित हो। उन्होने कहा कि महिला सशक्तिकरण और महिला समानता के लिए समाज में समान रूप से सकारात्मक सोच आवश्यक है।
उत्सव कार्यक्रम के दौरान महिलाओं द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियां और खेल जैसे चम्मच दौड़, कुर्सी दौड, बाॅल एवं निशाना लगाने और रस्साकस्सी का आयोजन किया गया। सखी महिलाओं को सखी परियोजना के तहत उनकी उपलब्धियों और कोविड के दौरान उनके अनुकरणीय योगदान के लिए कोविड योद्धाओं के रूप में सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में जिंक की अधिकारी हंसा व्यास, लक्ष्मीपालीवाल, चंद्रिका शर्मा, शौनिता सुवर्णा, चंदा जैन, वंदना, अनिता, निधि श्रीवास्त्व, मंजरी फाउण्डेशन, हनुमान वन विकास समिति, देबारी स्मेल्टर की सीएसआर टीम एवं सखिया उपस्थित थी।
ज्ञातव्य है कि हिन्दुस्तान जिंक अपने आस पास के क्षेत्र की महिलाओं के सशक्तिरण के लिये कटिबद्ध है। देबारी स्मेल्टर के आस पास हिन्दुस्तान जिंक एवं मंजरी फाउण्डेशन द्वारा 385 स्वयं सहायता समूहों की 5400 ग्रामीण महिलाए जिले में हिन्दुस्तान ज़िंक द्वारा चलाएं जा रहे कार्यक्रमो से जुडकर लाभान्वित हो रही है जिस पर कार्यक्रम में हर्ष जताया साथ ही कुछ महिलाओं ने अपने अनुभव भी साझा किये। हिन्दुस्तान जिंक द्वारा 5 जिलों उदयपुर,राजसमंद, भीलवाड़ा, अजमेंर, चित्तौडगढ़ एवं उत्तराखण्ड के पंतनगर में सखी कार्यक्रम चलाया जा रहा है। हिन्दुस्तान जिंक की 2250 सखी समूहों से जुड़कर 27000 महिलाएं लाभान्वित हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *