May 19, 2024

UDAIPUR NEWS CHANNEL

Udaipur News की ताज़ा खबरे हिन्दी में | ब्रेकिंग और लेटेस्ट न्यूज़

ग्रामीण युवाओं को कौशल विकास से जोड कर आत्मनिर्भर बनाने में हिन्दुस्तान जिंक की महत्वपूर्ण भूमिका विगत दो वर्षो में हिन्दुस्तान जिंक कौशल विकास एवं उद्यमिता संस्थान में 1240 प्रशिक्षुओं में से 1004 आत्मनिर्भर

1 min read

हिन्दुस्तान जिंक द्वारा हमेशा से अपने परिचालन इकाईयों के आस पास के क्षेत्र के समुदाय का सामाजिक और आर्थिक सशक्तिकरण प्राथमिकता में रहा है। जिसके लिए विभिन्न परियोजनाओं का संचालन शिक्षा, स्वास्थ्य और आवश्यकता आधारित कार्यक्रमों के अनुकूल किया जा रहा है। एक जिम्मेदार उद्योग के रूप में सीएसआर के तहत् हिन्दुस्तान जिंक द्वारा विशेष रूप से स्थानीय ग्रामीण युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने और उन्हें स्वरोजगार से जोडने के लिए उद्यमिता कौशल विकास संस्थान से जोडकर उनके भविष्य को सुदृढ़ करने हेतु प्रयास किये जा रहे है। युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के कंपनी के गंभीर प्रयास करीब 1200 से अधिक युवाओं को कौशल विकास से जोडने और उनमें से 1000 से अधिक के रोजगार एवं उद्यमी के रूप में कार्यरत होने से सफलता की ओर अग्रसर होते नजर आते है।
प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रो में बेराजगारी का मुख्य कारण युवाओं में कौशल की कमी है। इस कमजोरी को दूर करने के उद्धेश्य से हिन्दुस्तान जिं़क द्वारा अंबुजा सीमेंट फाउण्डेशन जो कि विगत 14 वर्षो से ग्रामीण क्षेत्रों में कौशल विकास हेतु कार्यरत है, के साथ स्थानीय युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए शुरूआत की गयी। शुरुआत में फाउंडेशन ने स्थानीय युवाओं के लिए उपलब्ध रोजगार के अवसरों की पहचान के लिए मूल्यांकन किया। इस आंकलन के आधार पर, दरीबा और अगुचा में हिन्दुस्तान जिंक कौशल और उद्यमिता विकास संस्थान शुरू किया गया।इस संस्थान का प्राथमिक उद्देश्य उन स्थानीय बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण और रोजगार के अवसर प्रदान करना है जो कम साक्षर हैं और जिन्हें शिक्षा को आगे बढ़ाने का अवसर नही मिल सका। इस प्रशिक्षण की खास बात यह है कि यह आसपास के क्षेत्रों में रोजगार प्रदान करने पर जोर देता है।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में स्थानीय युवाओं की भागीदारी को सुनिश्चित करने के लिए, स्थानीय समुदायों में संस्थान के क्षेत्र के लोगों द्वारा विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। संस्थान विभिन्न ट्रेडों जैसे इलेक्ट्रिकल असिस्टेंट, जनरल ड्यूटी असिस्टेंट, अर्नआम्ड सिक्योरिटी गार्ड, माइक्रोफाइनेंस एक्जीक्यूटिव, रिटेल सेल्स एसोसिएट, डाटा एंट्री ऑपरेटर और कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव के लिए 2 से 4 माह का प्रशिक्षण प्रदान करता है।
केंद्र में नामांकित अधिकांश प्रशिक्षु नियमित शिक्षा का हिस्सा नहीं हैं। वे ज्यादातर ड्रॉपआउट हैं,इसलिए, संस्थान उन्हें सॉफ्ट स्किल, जीवन कौशल और आईटी कौशल के साथ-साथ उन्हें रोजगार योग्य बनाने के लिए आवश्यक तकनीकी कौशल प्रदान करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *