April 14, 2024

UDAIPUR NEWS CHANNEL

Udaipur News की ताज़ा खबरे हिन्दी में | ब्रेकिंग और लेटेस्ट न्यूज़

मेवाड़ यूनिवर्सिटी में प्रभाष जोशी स्मृति गांधी संग्रहालय का हुआ उद्घाटन

1 min read

मेवाड़ यूनिवर्सिटी में रविवार को महात्मा गांधी के रंग में रंग गई। यूनिवर्सिटी कैंपस में जनसत्ता अखबार के संस्थापक संपादक स्वर्गीय प्रभाष जोशी की स्मृति में प्रभाष प्रसंग कार्यक्रम आयोजित किया गया

जिसमें शिरकत करने आए केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने गांधी म्यूजियम का अवलोकन कर प्रशंसा की। इसके बाद उन्होंने महाराणा प्रताप हॉल में आयोजित हुए स्मारक व्याख्यान में ‘गांधी के विचारों की प्रासंगिकता आधुनिक काल में’, विषय पर बोलते हुए पत्रकारिता, गांधी दर्शन, प्रभाष जोशी के विचार और भारतीय सनातन परम्परा से संबंधित विचार रखें। उन्होंने कहा कि प्रभाष जोशी ऐसा व्यक्तित्व था जिन्होंने साहित्यिक भाषा से अलग हटकर आम जन की भाषा को महत्व दिया। उसी का परिणाम है कि आज अधिकतर समाचार पत्र-पत्रिकाओं में आम भाषा को प्राथमिकता दी जाती है।

कार्यक्रम में दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, इंदौर, जयपुर के पत्रकारों ने भाग लिया। इस मौके पर स्वर्गीय प्रभाष जोशी की पत्नी उषा जोशी, म्यूजियम की महा निदेशिका  डॉ. चित्रलेखा सिंह, वाइंस चांसलर डॉ. आलोक कुमार मिश्रा, प्रो. वीसी आनंद वर्धन शुक्ल आदि समेत समस्त फैकल्टी और स्टाफ मौजूद रहा।