April 21, 2024

UDAIPUR NEWS CHANNEL

Udaipur News की ताज़ा खबरे हिन्दी में | ब्रेकिंग और लेटेस्ट न्यूज़

इन्दिरा आईवीएफ अब काठमांडु में
ग्रुप के पहले अन्तरराष्ट्रीय हॉस्पिटल की शुरूआत नेपाल से

1 min read

उदयपुर। भारत में आईवीएफ हॉस्पिटल्स की सबसे बड़ी व अग्रणी चैन इन्दिरा आईवीएफ ने अब वैश्विक स्तर पर अपना विस्तार शुरू कर दिया है। ग्रुप ने नेपाल के काठमांडु में पानीपोखरी में अपने नये आईवीएफ हॉस्पिटल का उद्घाटन किया है, इसके बाद बांग्लादेश के ढाका में हॉस्पिटल शुरू किया जाएगा। उद्घाटन के अवसर पर ग्रुप संस्थापक और चेयरमैन डॉ. अजय मुर्डिया, प्रसिद्ध नेपाली अभिनेत्री प्रियंका कारकी, सेंटर हेड डॉ. नेहा, डॉ. मनीषा सहित कई शहरवासी और निःसंतान दम्पती उपस्थित रहे। अत्याधुनिक निःसंतानता उपचार सुविधाएं रियायती दरों में उपलब्ध होने से नेपाल के निःसंतान दम्पतियों के संतान सुख का सपना साकार हो सकेगा।

नेपाल में आईवीएफ हॉस्पिटल शुरू करने का निर्णय नेपाल में गिरती प्रजनन दर को देखते हुए लिया गया है । आंकड़े बताते हैं कि 2023 में, यह दर प्रति महिला 1.799 बर्थ है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 1.48 प्रतिशत की गिरावट दर्शाता है।

इन्दिरा आईवीएफ ग्रुप के संस्थापक और चेयरमैन डॉ. अजय मुर्डिया ने कहा कि “नेपाल में बढ़ती निःसंतानता चिंता का विषय है है। पूर्वी नेपाल में अध्ययन से पता चला है कि निःसंतान दम्पतियों में से 46 प्रतिशत पुरुष साथी गल्फ में काम करते थे। कई प्रवासी श्रमिकों की कठिन जीवन स्थितियों जैसे अत्यधिक गर्मी, खराब आहार को महत्वपूर्ण कारणों के रूप में देखा गया है। खराब जीवन शैली और फसलों में कीटनाशकों का सम्पर्क भी बढ़ती निःसंतानता के मामलों में बड़ी भूमिका निभाते हैं। नेपाल में इन्दिरा आईवीएफ के विस्तार का उद्देश्य सुलभ, किफायती और स्पेशलिस्ट उपचार उपलब्ध करवाना है।

इन्दिरा आईवीएफ के सीईओ और कॉ-फाउण्डर डॉ. क्षितिज मुर्डिया ने कहा कि 2700 से अधिक कुशल स्टाफ की समर्पित टीम के साथ भारत में 120 से अधिक हॉस्पिटल में इन्दिरा आईवीएफ हर साल 40,000 से अधिक प्रभावशाली आईवीएफ प्रक्रियाएं करता है। इन्दिरा आईवीएफ की सफलता का श्रेय अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी के प्रति विश्वास और निवेश के साथ निरंतर प्रतिबद्धता को दिया जा सकता है। इन्दिरा आईवीएफ इन परिवर्तनकारी नवाचारों को अपनाने में अग्रणी रहा है। हम भारत से बाहर अपनी सेवाओं का विस्तार करने और एडवांस फर्टिलिटी केयर की वैश्विक पहल करके खुशी महसूस कर रहे हैं। हमारा मिशन निःसंतानता के बारे में गलत धारणाओं को दूर करने के साथ यह सुनिश्चित करना है कि दम्पती सटीक जानकारी के साथ विश्वस्तरीय उपचार विकल्पों को अपनाएं ताकि संतान सुख की ओर अग्रसर हो सके।

इन्दिरा आईवीएफ के एमडी और कॉ-फाउण्डर डॉ. नितिज मुर्डिया ने कहा कि “नेपाल में निःसंतानता से प्रभावित दम्पतियों की संख्या अधिक है । जब दम्पती गर्भधारण में असमर्थ होते हैं तो वे स्वयं को असहाय और अक्षम महसूस करते हैं। हालाँकि नेपाल में निःसंतानता उपचार स्वास्थ्य सेवाएँ उपलब्ध हैं, लेकिन वे मुख्य रूप से शहरी क्षेत्रों के तक ही सीमित हैं, ये दम्पतियों के लिए महंगी साबित होती हैं जो आर्थिक रूप से सक्षम लोगों के लिए ही सुलभ होती हैं। विश्वस्तरीय सुविधाओं के साथ निःसंतानता रोग विशेषज्ञों की कमी भी गंभीर समस्या है। ऐसे में रियायती दरों में बेस्ट सर्विसेज इन्दिरा आईवीएफ के माध्यम से मुहैया करवायी जाएंगी।

मुख्य अतिथि अभिनेत्री प्रियंका कारकी ने कहा कि कई दम्पतियों को निःसंतानता के उपचार के लिए भारत की यात्रा करनी पड़ती है जो उनके लिए आर्थिक बोझ के साथ शारीरिक रूप से आसान नहीं है। स्थानीय स्तर पर लेटेस्ट उपचार उपलब्ध होने से दम्पतियों की सुलभता बढ़ेगी।