April 14, 2024

UDAIPUR NEWS CHANNEL

Udaipur News की ताज़ा खबरे हिन्दी में | ब्रेकिंग और लेटेस्ट न्यूज़

जावर के अंतिम गांव तक पहुंच रही है हिन्दुस्तान जिंक की मोबाइल हेल्थ वैन

1 min read

सामुदायिक विकास और कल्याण को ध्यान में रखकर हिन्दुस्तान जिंक की ओर से चलाई जा रही स्वास्थ्य सेवाएं गांव के अंतिम छोर पर स्थित घर में भी पहुंचे, यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है। जावर गांव के 28 गांवों में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं और कल्याणकारी कार्यक्रमों की एक श्रृंखला दीपक फाउंडेशन के साथ मिलकर काम कर रही है।


कंपनी ने फाउंडेशन के साथ ग्रामीणों को ओपीडी, विशेष स्वास्थ्य शिविर, जागरूकता सत्र, देखभाल परीक्षण, प्रसव पूर्व एवं उस के बाद की जाने वाली देखभाल जैसी सेवा एं मोबाइल हेल्थवैन (एमएचवी) के माध्यम से दे रही है।उपचार और रोकथाम सेवाओं के अलावा ये मोबाइल हेल्थ वैन ग्रामीणों के साथ जागरूकता बढ़ाने और सूचनात्मक जानकारी के कार्यक्रम भी कर रही है।


हिन्दुस्तान जिंक की इन मोबाइल हेल्थवैन के जरिये पिछले 3 सालों में जावर के करीब 15 हजार ग्रामीणों से संपर्क कर उन्हें एनीमिया, त्वचारोग, डायबिटीज, कुपोषण जैसी बीमारियों की रोकथाम एवं उन के उपचार सम्बन्धी ओपीडी सेवाएं दी हैं।इसके अलावा कंपनी ने करीब सौ लोगों के लिए नेत्र चिकित्सा एवं त्वचारोग सम्बन्धी शिविर भी आयोजित किए हैं।इसके अतिरिक्त हिन्दुस्तान जिंक जागरूकता के लिए विश्व हैंडवाश दिवस, विश्व निमोनिया दिवस, विश्व मधुमेह दिवस और राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस पर भी कार्यक्रमों का आयोजन करती रही है।
इसके अलावा कंपनी की मोबाइल हेल्थ वैन ने कोविड-19 के कठिन समय में और लाॅकडाउन के दौरान भी अपनी सेवाएं देकर अटूट समर्थन देते हुए ग्रामीणों तक टीकाकरण के महत्व, कोविड के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों की जानकारी भी दी।


जावर में स्वास्थ्य सेवाओं सम्बन्धी पहल को आगे ले जाने वाले श्री किशोर एसक्लस्टर हेड जावर का मानना है कि लोगों और सामुदायिक स्वास्थ्य एवं कल्याण कार्यक्रम हमेशा हिन्दुस्तान जिंक की प्राथमिकता रही है।पिछले वर्षों में लोगों ने हिन्दुस्तान जिंक द्वारा लागू की गई स्वास्थ्य देखभाल और कल्याण कार्यक्रमों को सराहते हुए समर्थन दिया है।स्वास्थ्य देखभाल कार्य क्रम लोगों कोस्थिरताऔरसुरक्षाकीभावनाभीप्रदानकरतेहैं।इनस्वास्थ्यपहलसेजावरकेहरउम्रकेस्थानीयलोगलाभान्वितहुएहैं।यहांतककिलॉकडाउनकेदौरानभी, कंपनीएमएचवीऔरहेल्थकेयरस्टाफनेइनगांवोंकेदूरदराजकेकोनोंमेंलाभार्थियोंकोप्राथमिकस्वास्थ्यसेवाओंकीसुविधाप्रदानकी, जिससेउनकीभलाईसुनिश्चितहो।

स्वास्थ्य सेवाओं को समुदाय तक बढ़ाने औ पहुंचानेकेलिएहिन्दुस्तानजिंकदीपकफाउंडेशनऔरवॉकहार्टफाउंडेशनकेसाथमिलकरस्वास्थ्यऔरकल्याणशिविरोंऔरचिकित्साउपकरणदानकेसाथ 8 मोबाइलस्वास्थ्यवैनकेमाध्यमसे 182 गांवोंमें 2 लाखसेअधिकलाभार्थियोंतकपहुंचचुकाहै।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *