May 19, 2024

UDAIPUR NEWS CHANNEL

Udaipur News की ताज़ा खबरे हिन्दी में | ब्रेकिंग और लेटेस्ट न्यूज़

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने तेल और गैस विपणन कंपनियों की ओर से 12.05.2022 को “आजादी का अमृत महोत्सव” के रूप में मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय परिसर, उदयपुर में भारत के स्वतंत्रता समारोह के 75 वर्ष मनाने के लिए एक “जैव ईंधन प्रदर्शनी” का आयोजन किया।

1 min read

कार्यवाहक कुलपति प्रो. सी आर सुथार ने प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।संबंधित तेल और गैस विपणन कंपनी के अधिकारी बीपीसीएल से श्री शशिप्रकाश आर, बीपीसीएल से श्री महेश कुलगुडे, गेल से श्री जी आर चौहान, आईओसीएल से श्री प्रदीप सचदेव और एचपीसीएल से श्री सुभ्रा चक्रवर्ती जैव ईंधन के महत्व और भारत सरकार की इस नेक पहल को बढ़ावा देने की दिशा में प्रत्येक कंपनी द्वारा की जा रही प्रगति के बारे में बताया गया ।

इस कार्यक्रम में राजस्थान में बायोडीजल संयंत्र स्थापित करने वाले मौजूदा और आगामी परियोजना समर्थकों और ओर स्थानीय कॉलेजों से, डीलरों , स्थानीय विद्यालय मिरांडा स्कूल , स्वामी विवेकानन्द स्कूल , शिशु भारती स्कूल के छात्रों सहित 500 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया।


कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रो. सी आर सुथार ने अपने उद्घाटन भाषण में कच्चे तेल के आयात को कम करने के लिए जैव ईंधन को अपनाने की आवश्यकता के बारे में बताया और इस तरह देश के लिए मूल्यवान विदेशी मुद्रा की बचत की। पेट्रोलियम उत्पादों के आयात पर निर्भरता कम करना माननीय प्रधान मंत्री के “आत्मनिर्भर भारत” बनाने के दृष्टिकोण के अनुरूप एक कदम है।

उन्होंने इथेनॉल सम्मिश्रण को अधिकतम करने की आवश्यकता पर जोर दिया क्योंकि यह न केवल पर्यावरण को लाभ पहुंचा रहा है बल्कि किसानों की वित्तीय स्थिति और समृद्धि में सुधार करने में मदद करेगा, जिन्हें उनकी उपज का बेहतर मूल्य मिलेगा।

उन्होंने नागरिकों के बीच जागरूकता लाने के लिए उदयपुर में जैव ईंधन प्रदर्शनी आयोजित करने की पहल करने के लिए तेल और गैस विपणन कंपनियों को बधाई दी और धन्यवाद दिया।
श्री. महेश कुलगुडे, टीएम बीपीसीएल उदयपुर ने सभी गणमान्य व्यक्तियों और प्रतिभागियों को उदयपुर में इस जैव ईंधन कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए धन्यवाद प्रस्ताव दिया।

प्रदर्शनी के लिए आए सभी कॉलेज के छात्रों के लिए जैव ईंधन पर एक इंटरैक्टिव प्रश्नोत्तरी सत्र आयोजित किया गया और विजेताओं को आकर्षक पुरस्कार भी दिए गए।


उद्घाटन के बाद, गणमान्य व्यक्तियों और छात्रों को प्रदर्शनी क्षेत्र में ले जाया गया जहां तेल और गैस विपणन कंपनियों ने जैव ईंधन क्षेत्र यानी इथेनॉल, बायो डीजल और संपीड़ित बायो गैस में भारत की यात्रा और उपलब्धियों को प्रदर्शित किया। प्रदर्शनी में इन सभी पौधों के मॉडल प्रदर्शित किए गए, जिन्हें सभी गणमान्य व्यक्तियों और प्रतिभागियों को विस्तार से समझाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *