May 24, 2024

UDAIPUR NEWS CHANNEL

Udaipur News की ताज़ा खबरे हिन्दी में | ब्रेकिंग और लेटेस्ट न्यूज़

अखिल भारतीय नव वर्ष संवत समारोह समिति

1 min read

विक्रम संवत को राश्ट्रीय संवत घोशित करने और सम्राट विक्रमादित्य की प्रतिमा संसद परिसर में लगाने हेतु लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला को दिया ज्ञापन

उदयपुर 18 अप्रेल। अखिल भारतीय नववर्श समारोह समिति के राश्ट्रीय सचिव डॉ. प्रदीप कुमावत ने नई दिल्ली जाकर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला से मुलाकात कर अखिल भारतीय नववर्श समारोह समिति की दो मांगो का ज्ञापन सौंपा।

डॉ. कुमावत ने ज्ञापन सौंपकर उनसे वार्ता करते हुये कहा कि भारत की संसद में 1954 में मेघनाद साह कमेटी द्वारा 18-19 घंटे की चर्चा के बाद विक्रम संवत को राश्ट्रीय संवत घोशित न करना बड़ा दुर्भाग्यपूर्ण है। ऐसे में वर्तमान समय में राश्ट्रवादी सोच वाली नई सरकार काम कर रही है पहले की गयी गलतियों का सुधार किया जाना चाहिये।
डॉ. कुमावत ने लोकसभा अध्यक्ष ओमबिड़ला को ज्ञापन सौंपते हुये मांग की कि संसद परिसर में परम पराक्रमी सम्राट विक्रमादित्य की प्रतिमा लगाई जानी चाहिये तथा विक्रम संवत को राश्ट्रीय संवत घोशित किया जाना चाहिये।

इस अवसर पर डॉ. कुमावत ने अपनी पुस्तक बरवै रामायण तथा विक्रमादित्य तथा भारतीय कालगणना की वैज्ञानिकता भेंट की तथा उदयपुर आने का न्यौता भी दिया।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने उदयपुर में हो रहे नववर्श कार्यक्रमों की भूरी-भूरी प्रषसंा करते हुये कहा कि वास्तव में उदयपुर से प्रारंभ हुये नवसंवत्सर के आयोजन आज पूरे विष्व में फैल गये है इसके लिये उदयपुर और अखिल भारतीय नववर्श समारोह समिति बधाई की पात्र है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *