May 19, 2024

UDAIPUR NEWS CHANNEL

Udaipur News की ताज़ा खबरे हिन्दी में | ब्रेकिंग और लेटेस्ट न्यूज़

सृजन द स्पार्क-जश्न-ए-परवाज़ कार्यक्रम 2019

1 min read

सात समंदर पार भी उदयपुर की पहचान संगीत से हो – अरूण मिश्रा

उषा मंगेशकर को हिन्दुस्तान ज़िंक लाइफ टाईम अचीवमेन्ट सहित 7 जनों को मिलेगा सृजन प्रेरक अवार्ड

हिन्दुस्तान ज़िंक एवं सृजन द स्पार्क कार्यक्रम में कविता सेठ देंगी प्रस्तुति

उदयपुर 21 दिसंबर। सृजन द स्पार्क संस्था द्वारा हिन्दुस्तान ज़िंक के सहयोग से इस वर्ष आयोजित होने वाले ‘‘एक सकून जश्न ए परवाज़‘‘ कार्यक्रम के बारे में यशद भवन में आयोजित प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए हिन्दुस्तान ज़िंक के उपमुख्य कार्यकारी अधिकारी अरूण मिश्रा ने कहा कि हिन्दुस्तान ज़िंक कला और संगीत को बढ़ावा देने के लिए हमेशा आगे रहा है। वल्र्ड म्यूजिक फेस्टिवल, स्मृतियां और सृजन द स्पार्क जैसे राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन हिन्दुस्तान ज़िंक के सहयोग से किया जाता रहा है। उन्होंने आह्वान किया कि लेकसिटी की पहचान यहां की संस्कृति के साथ-साथ संगीत के लिए सात समंदर पार भी हो जिसके लिए सभी कलाप्रेमी संस्थाएं मिलकर कार्य करें जिससें कला, कलाकारों और कार्यक्रम एवं उदयपुर को विश्वस्तरीय पहचान मिल सकें।

हिन्दुस्तान ज़िंक के मुख्य वित्तीय अधिकारी स्वयं सौरभ ने कहा कि हिन्दुस्तान ज़िंक कला और साहित्य के लिए अपनी जिम्मदारी निभाने के लिए हमेशा से अग्रणी रहा हैं उन्होंने कहा कि शास्त्रीय संगीत भारत की धरोहर है जिसे समृद्ध बनाने एवं संरक्षित करने के लिए हम सभी को सामुहिक प्रयास करने चाहिए। हम सभी के प्रयासों से उदयपुर को देश में सांस्कृतिक राजधानी का मुकाम हांसिल हो यह हमारी कोशिश हो।

रविवार को भारतीय लोक कला मण्डल में जश्न-ए-परवाज कार्यक्रम सायं साढ़े 6 बजे से आयोजित किया जायेगा। इस अवसर पर देश की ख्यातनाम सूफी एवं गजल गायिका कविता सेठ की म्यूजिकल नाईट आयोजित होगी। संस्था के अध्यक्ष राजेश खमेसरा ने बताया कि पिछले 4 वर्ष से लगातार इस प्रकार का कार्यक्रम आयोजित किया जाता रहा है। इस बार ख्यातनाम गायिका उषा मंगेशकर को लाइफ टाईम अचीवमेन्ट अवार्ड प्रदान किया जायेगा। पुरूस्कार स्वरूप इन्हें 1 लाख रुपये प्रदान किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि गतवर्ष की भांति इस वर्ष भी साहित्य कला एवं संगीत के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों एवं संस्थाओं को कला प्रेरक अवार्ड दिये जायेंगे। जिसमें देश के 7 ख्यातनाम प्रबुद्धजनों सारेगामा कार्यक्रम फेम टीवी प्रोड्यूसर गजेन्द्रसिंह को सृजन खेमचन्द प्रकाश अवार्ड, उर्दु के प्रसिद्ध लेखक एवं आईपीएस कैस़र खालिद को सृजन अमीर खुसरो अवार्ड, प्रख्यात रंगमंचीय निर्देशक भानू भारती को सृजन वी.डी. पलूसकर अवार्ड, उद्योगपति एवं फिलान्थ्रोपिस्ट अनिल मुरारका को सृजन ओंकारनाथ ठाकुर अवार्ड, द्रोणाचार्य फेम टीवी एवं बाॅलीवुड कलाकार सुरेन्द्रपालसिंह को सृजन नन्दलाल बोस अवार्ड, मध्यप्रदेश के आर्ट एवं कल्चर विभाग के प्रमुख सचिव पंकज राग को सृजन मदन मास्टर अवार्ड एवं कवियित्री डाॅ. कविता किरण को सृजन स्पेशल अवार्ड प्रदान किया जायेगा।
कार्यक्रम समन्वयक अब्बास अली बन्दुकवाला ने बताया कि गजल, शास्त्रीय संगीत एवं गायन के जरियें भारतीय संस्कृति की धरोहर को संजोये रखने के उददे्श्य से गठित की गई इस संस्था द्वारा स्थानीय कलाकारों को मंच प्रदान करने के लिए अनेक कार्यक्रम आयोजित किये गये है। हिन्दुस्तान जिंक सृजन अवार्ड हिन्दुस्तान जिंक के सहयोग से दिया जाता है जिसमें एक लाख रूपये की राशि दी जाती है। उषा मंगेशकर को उक्त राशि प्रदान की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *