April 21, 2024

UDAIPUR NEWS CHANNEL

Udaipur News की ताज़ा खबरे हिन्दी में | ब्रेकिंग और लेटेस्ट न्यूज़

समाज की बेसहारा बेटियों का सहारा बना श्री खटीक समाज राष्ट्रीय एकता मंच , निःशुल्क सामूहिक विवाह 14 फरवरी को

1 min read

रिपोर्ट – लखन शर्मा 

उदयपुर खटीक समाज राष्ट्रीय एकता मंच की ओर से खटीक समाज का पहला निःशुल्क सामूहिक विवाह समारोह 14 फरवरी बसंत पंचमी पर आयोजित होगा। शनिवार को श्री खटीक समाज राष्ट्रीय एकता मंच द्वारा लेकसिटी प्रेस क्लब में प्रेस वार्ता आयोजित की। अध्यक्ष शंकरलाल चौहान और प्रचार संयोजक आकाश बागड़ी ने बताया कि सामूहिक विवाह में 9 जोड़े ऐसे हैं जिनके माता-पिता नहीं है।

युवा अध्यक्ष मनोज बागड़ी ने बताया कि सामूहिक विवाह को लेकर 14 फरवरी बसंत पंचमी पर सुबह 9 बजे ठाकुर जी मंदिर हाथीपोलसे हाथी-घोड़े ,नासिक ढोल व बैण्ड की स्वर लहरियों की मधुर धुन के साथ बारात निकाली जाएगी जो विभिन्न मार्ग से होते हुए नगर निगम प्रांगण में पहुंचेगी।

उसके बाद वहां सभी दूल्हों की सामूहिक वरमाला होगी। वरमाला के बाद सभी जोडे हिन्दू रीति रिवाज से फेरे लेकर जन्म जन्मान्तर साथ रहने का वचन लेंगे। उसके बाद समाज को सामूहिक स्वामीवासल्य का आयोजन होगा। आकाश बागड़ी ने बताया कि शादी होने के बाद पति पत्नी दोनों में कुछ भी विवाद होने पर मामला कोर्ट में चला जाता है और कई सालों तक आपसी विवाद चलता रहता है।

ऐसे में सामुहिक विवाह सम्मेलन में शादी कर रहे जोड़ों और परिवार के सदस्यों से एक बॉन्ड भरा रहे हैं की दोनों को 25 साल तक अलग नहीं हो सकते अगर दोनों पति-पत्नी में किसी बात को लेकर झगड़ा या विवाद होता है तो संगठन अपने स्तर पर लड़का-लड़की दोनों को एक साथ समझाइश करेंगे।
इस दौरान समाज के अध्यक्ष शंकर चौहान,राष्ट्रीय कोर कमेटी सचिव भगवती लाल बागड़ी, प्रदेश सचिव अशोक कटारिया ,जय निमावत ,पम्मी पहाड़ियां, मनोज बागड़ी, आकाश बागड़ी, सी. पी. चौहान, अरुण निमावत, राजेश बागड़ी, जगदीश तुसावड़ा, रमेश बंशीलाल, देवीलाल बंसीलाल मौजूद रहे।