April 21, 2024

UDAIPUR NEWS CHANNEL

Udaipur News की ताज़ा खबरे हिन्दी में | ब्रेकिंग और लेटेस्ट न्यूज़

नीरजा मोदी स्कूल उन्नति 2024 में प्रथम

1 min read

भारत की आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में राजस्थान की समृद्धि की ओर थीम आधारित उन्नति 2024 तीन दिवसीय महाप्रदर्शनी कार्यक्रम काआयोजन भूपाल नोबल्स इनडोर स्टेडियम में किया गया। इस कार्यक्रम में नीरजा मोदी स्कूल के द्वारा बनाए गए प्रोजेक्ट को सर्वश्रेष्ठ घोषित कर प्रथम पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। प्रोजेक्ट का निर्माण कक्षा आठवीं के छात्रों अंशुल चंदेल , रूद्रप्रियसिंह गदेन, कुशलराज सिंह एवं संकल्प संघवी द्वारा सम्मिलित रूप से किया गया ।

इस प्रोजेक्ट द्वारा किसान की फसलों को टिड्डी दल एवं अन्य जानवरों द्वारा होने वाले नुकसान से बचाया जा सकेगा। इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत इस्तेमाल किए जाने वाली डिवाइस से अल्ट्रासोनिक ध्वनि तरंगें निकलती रहती है, अतः जैसे ही कोई जानवर अथवा टिड्डी दल फसल के निकट जाने का प्रयास करेगा ये ध्वनि तरंगें उनके नर्वस सिस्टम को प्रभावित करेगी, जिससे वे उस क्षेत्र के अंदर प्रवेश नहीं कर पाएंगे और स्वत: ही दूर हो जाएंगे। इसकी एक और विशेषता यह है कि इन  अल्ट्रासोनिक ध्वनि तरंगों का मनुष्य और जानवरों पर कोई  दुष्प्रभाव भी नहीं पड़ेगा।

चेयरमैन डॉ. महेंद्र सोजतिया ने बच्चों को बधाई दी व उन्हें प्रोत्साहित करते हुए कहा कि नीरजा मोदी स्कूल द्वारा प्रस्तुत यह परियोजना चुनौतियों का सामना कर रहे किसानों के लिए एक सुरक्षित एवं स्वच्छ विकल्प प्रदान करता है।इस प्रोजेक्ट को राजस्थान की कई कंपनियों द्वारा प्रशंसित किया गया और जल्द ही इस प्रोजेक्ट का पेटेंट भी करवाया जाएगा।

निदेशिका  साक्षी सोजतिया ने भी विजेता टीम का अभिनंदन करते हुए कहा कि उनकी यह उपलब्धि स्कूल के लिए बहुत ही गर्व की बात है। भावी जीवन में भी वे इसी प्रकार मानवोपयोगी नयी तकनीकी खोज में प्रयासरत रहें और तकनीकी विकास के क्षेत्र में  उन्नति के शिखर को छुए। नीरजा मोदी स्कूल सदैव इस तरह के उद्यम के लिए बच्चों को उचित वातावरण एवं दिशा निर्देश प्रदान करता रहेगा ।