April 20, 2024

UDAIPUR NEWS CHANNEL

Udaipur News की ताज़ा खबरे हिन्दी में | ब्रेकिंग और लेटेस्ट न्यूज़

मिनिमली इनवेसिव कैंसर सर्जरी द्वारा पारस हेल्थ, उदयपुर में मरीजों को मिल रहा सफल इलाज

1 min read

रिपोर्ट – रिपोर्ट – लखन शर्मा 

देश में पिछले साल करीब 8 लाख लोगों की कैंसर से मौतें हुईं। इनमें से अकेले राजस्थान में करीब 45 हजार मौतें हो चुकी हैं। इसके लिए अत्याधुनिक उपचार अत्यंत आवश्यक है और इसलिए “मिनिमली इनवेसिव सर्जरी” या “की होल सर्जरी” को हाई क्वालिटी के कैमरों और अत्याधुनिक मशीनों की सहायता से 0.5 सेमी से 1.2 सेमी तक छोटे चीरों के द्वारा किया जाता है। इस उच्च गुणवत्ता
वाली सर्जरी में कम दर्द होता है और तेजी से सुधार होता है। राजस्थान में कैंसर के बढ़ते मामलों को देखते हुए मिनिमली इनवेसिव सर्जरी या की होल सर्जरी पारस हेल्थ, उदयपुर में भी उपलब्ध है जिससे मरीजों को कम दर्द, छोटे चीरों के द्वारा कैंसर संबंधित समस्या से छुटकारा मिल रहा है। 

मिनिमली इनवेसिव कैंसर सर्जरी को पिछले 6 महीनों में पारस हेल्थ, उदयपुर में सीनियर कंसलटेंट, सर्जरी ऑन्कोलॉजी, डॉ. सुभाब्रता दास ने शुरू किया । उसके बाद कैंसर संबंधित कई बीमारियों पर सफलता प्राप्त की गई। इससे अब तक 10 मरीज ठीक हो चुके हैं। डॉ. सुभाब्रता दास ने कहा कि यह तो बस शुरुआत है और हम उदयपुर में कैंसर रोगियों को अत्याधुनिक कैंसर सर्जरी देने के लिए यहां आए हैं, जो पहले केवल देश के चुनिंदा कैंसर संस्थानों में ही उपलब्ध थी।