June 20, 2024

UDAIPUR NEWS CHANNEL

Udaipur News की ताज़ा खबरे हिन्दी में | ब्रेकिंग और लेटेस्ट न्यूज़

Inauguration of Community Welfare Works at Debari

1 min read

हिन्दुस्तान ज़िंक द्वारा समुदाय हितार्थ किए जा रहे कार्य सराहनीय- धर्मनारायण जोशी हिंदुस्तान ज़िंक द्वारा सामुदायिक विकास कार्यो का उद्घाटन एवं शिलान्यास


हिन्दुस्तान ज़िंक अपने संयंत्र के आसपास सामाजिक उत्तरदायित्व के कार्य प्रभावी रूप से करता रहा है जिसके लिए कंपनी एवं प्रबंधन बधाई के पात्र है एवं कंपनी भविष्य में भी समुदाय के कल्याण के लिए इसी प्रकार कार्य जारी रखे जिससे अधिकाधिक लोगो को इसका लाभ मिलें यह बात मावली विधायक धर्मनारायण जोशी ने हिन्दुस्तान ज़िंक बिछडी एवं सिहाडा में सामुदायिक विकास कार्यो के उद्घाटन एवं शिलान्यास के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में कही।

हिंदुस्तान ज़िंक सदैव अपने कार्यक्षेत्र के आस-पास सामुदाय एवं ग्रामीण विकास हेतु आधारभूत एवं आवश्यकता आधारित सुविधाए उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी क्रम में देबारी के निकट बिछडी ग्राम में बस स्टैंड प्रतिक्षालय, शुद्ध पेयजल एटीएम का उद्घाटन, सामुदायिक भवन के पुनर्निमाण कार्य का शिलान्यास, राजकीय माध्यमिक विद्यालय सिहाडा में कक्षा कक्ष एवं सिहाडा में शुद्ध पेयजल हेतु वाॅटर एटीएम का उद्घाटन किया गया। मावली विधायक धर्मनारायण जोशी, ज़िंक स्मेल्टर देबारी के डायरेक्टर अनिल त्रिपाठी, बिछडी सरपंच बाबूसिंह देवडा, कुराबड पंचायत की प्रधान आस्मां खान, पंचायत समिति सदस्य श्रीमती तुलसा कंवर के करकमलों द्वारा यह कार्यक्रम सपंन्न हुआ।
इस अवसर पर अनिल त्रिपाठी ने कहा कि कंपनी जहां सयंत्र में आधुनिक तकनीक से जीरो हार्म और जीरो वेस्ट को ध्यान में रख कर देबारी स्मेल्टर के संचालन कर रहा है वहीं समुदाय के उत्थान और विकास भी कंपनी की प्राथमिकता में है।
बिछडी गांव में एवं आस-पास के क्षेत्र के लगभग 5 हजार से अधिक यात्रि आवागमन के दौरान प्रतीक्षालय का उपयोग कर सकेगें। गरिया मंगरी बिछडी में सामुदायिक भवन का पुनर्निमाण करने से स्वयं सहायता समूहों से जुडी 200 से अधिक महिलाओं को नियमित बैठक एवं महिला सशक्तिकरण हेतु विभिन्न गतिविधियों के लिए उपयोग कर इसका लाभ मिलेगा। राजकीय माध्यमिक विद्यालय में कक्षा-कक्ष के निर्माण से बैठक व्यवयस्था होने से बच्चों को इसका लाभ मिलेगा। वहीं शुद्ध पेयजल हेतु वाटर एटीएम से 500 से अधिक गा्रमवासी लाभान्वित होगें।
इससे पूर्व हिंदुस्तान जिंक ने 6 एटीएम के साथ 3 आरओ प्लांट मेडता, महाराज की खेड़ी और मंडेसर गांव पहले ही स्थापित किये है, जो सेल्फ सस्टेनेबल मोड पर चल रहे हैं। मेड़ता गांव में स्थापित आरओ प्लांट से उपचारित जल की आपूर्ति की जा रही है जो कि ग्रामीण क्षेत्र में शुद्ध पेयजल उपलब्ध करा रहा है जो कि लोगो को जल जनित रोगों से बचाव और स्वास्थ्य सुधार में कारगर साबित हो रहा हैै। प्रत्येक एटीएम की क्षमता 3 हजार लीटर है, जिसमें टैंकर द्वारा पानी उपलब्ध करा आपूर्ति की जाएगी। इन एटीएम के माध्यम से 6 रूपये में 20 लीटर शुद्ध पानी समुदाय के उपलब्ध होगा। वाटर एटीएम और आरओ प्लांट की इस पहल से रोजाना आसपास के समुदाय के 20 हजार से अधिक ग्रामीणों को लाभ होगा।
हिन्दुस्तान ज़िंक द्वारा स्वास्थ्य, शिक्षा, पानी, आजीविका, महिला सशक्तीकरण हेतु विभिन्न परियोजनाओं में कार्य कर लोगो के जीवन की गुणवत्ता में सुधार किया जा रहा है। कार्यक्रम के दौरान नत्थे खा पठान,भेरू शंकर पालीवाल,गमेरा पटेल,विजय प्रकाश विप्लवी, दुले सिंह देवड़ा, जिंक स्मेल्टर देबारी के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *