June 20, 2024

UDAIPUR NEWS CHANNEL

Udaipur News की ताज़ा खबरे हिन्दी में | ब्रेकिंग और लेटेस्ट न्यूज़

लद्दाख के खारदुंगला में डॉ. अरविंदर विश्व रिकॉर्ड बनाएंगे

1 min read

रिपोर्ट -फैजान -ए- मोईन

अर्थ ग्रुप के सीईओ डॉ. अरविंदर सिंह लद्दाख के खारदुंग ला दर्रे के दुर्गम इलाके में मोटरसाइकिल चलाकर विश्व रिकॉर्ड बनाने का प्रयास करेंगे।
डॉ. सिंह, जो 80% विकलांगता के साथ भी अपनी शारीरिक सीमाओं से रुकने से इनकार करते हैं। यह इस बात को प्रदर्शित करता हैं कि सच्ची ताकत इच्छा शक्ति से होती है।

खारदुंगला, जम्मू और कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में स्थित एक ऊंचा पहाड़ी दर्रा है, जो विश्व स्तर पर सबसे ऊंचे मोटर शिखर में से एक है, जो 5,359 मीटर (17,582 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है।

यहां के दुर्गम रास्ते, कड़ाके की ठंड तथा ऑक्सीजन की कमी किसी भी व्यक्ति के लिए एक भीषण चुनौती है, 80% विकलांगता की शारीरिक जटिलताओं से निपटने की तो बात ही छोड़ दें। उनकी उल्लेखनीय यात्रा उनकी अदम्य भावना और समर्पण, गुणों को दर्शाती है।

जुलाई के दूसरे सप्ताह से निर्धारित इस अभियान का उद्देश्य विकलांगता के साथ रहने वाले व्यक्तियों के भीतर दृढ़ संकल्प की शक्ति और क्षमता का प्रदर्शन करना है। डॉ. सिंह ने बताया कि इस साहसिक यात्रा के माध्यम से दूसरों को अपनी शारीरिक सीमाओं से परे सपने देखने का साहस करने के लिए प्रेरित करने की उम्मीद करते हैं। व्यक्तिगत उपलब्धि से परे, इस प्रयास से विकलांग व्यक्तियों की क्षमताओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने और सामाजिक धारणाओं को चुनौती देने की उम्मीद है। यह प्रयास इस बात पर दूरगामी प्रभाव डाल सकता है कि समाज विकलांगता को कैसे देखता है और अधिक समावेशिता और स्वीकृति का मार्ग प्रशस्त करता है।