April 21, 2024

UDAIPUR NEWS CHANNEL

Udaipur News की ताज़ा खबरे हिन्दी में | ब्रेकिंग और लेटेस्ट न्यूज़

रजिस्ट्री कार्यालय को बड़गांव से पुनः नगर निगम सीमा क्षेत्र में लाने की मांग पर कलेक्टर को दिया ज्ञापन

1 min read

उदयपुर। रेजिडेंसी परिसर के पीछे स्थित उप पंजीयक ;द्वितीयद्ध कार्यालय को बड़गांव स्थानांतरित करने का विरोध करते हुए उसे पुनः नगर निगम सीमा में लाने एवं उप पंजीयक ;प्रथमद्ध कार्यालय को यथावत रखने एवं बड़गांव उपखंड अधिकारी के कार्यालय को जिलाधीश परिसरए उदयपुर में पुनः संचालित करवाये जाने की मांग को लेकर आ जिला कलेक्टर उदयपुर को बार एसोसिएशन ने ज्ञापन दिया।

बार एसोसिएशन एवं समस्त उदयपुर के नागरिक एवं अधिवक्ता समुदाय की ओर से जिला कलेक्टर को प्रेषित किए गए ज्ञापन में बताया गया कि बड़गांव उपखंड अधिकारी का कार्यालय मैं लंबित प्रकरणों की सुनवाई जिलाधीश परिसर में स्थित कक्षों में ही होती थीए लेकिन अब उक्त सुनवाई भी बड़गांव स्थानांतरित किए जाने से पक्षकारों एवं अधिवक्तागण को काफी असुविधा परेशानी हो रही है। ऐसे अधिवक्ता जो सिविल न्यायालय में पैरवी का कार्य करते हैं उनको अन्य सभी अदालतों की प्रक्रिया से अलग होकर बड़गांव जाना होता है जिसमें काफी परेशानी होती है। बार एसोसिएशन के अध्यक्ष एडवोकेट मनीष शर्मा ने बताया कि कुछ माह पूर्व उप पंजीयक ;द्वितीयद्ध कार्यालय को शहर से हटाकर टाईगर हिल में स्थानान्तरित कर दियाए जिससे आमजन एवं अधिवक्ता समुदाय को भारी असुविधा हो रही है।
ज्ञापन में बताया गया कि पंजीयन कार्यलय में दस्तावेज निष्पादनध्पंजीयन हेतु वृद्धजनए महिलाओं एवं समाज के सभी वर्गो को जाना पड़ना है परन्तु उक्त क्षेत्र शहर से दूर व सुनसान स्थान पर है जहां पर आने.जाने का कोई साधन उपलब्ध नहीं है। इसके अलावा आस.पास में कोई भी बैंक आदि भी नहीं है। पक्षकारों को नकद राशि साथ ले जानी पड़ती है जो कि काफी जोखिम पूर्ण है।
अध्यक्ष एडवोकेट शर्मा ने बताया कि उक्त पंजीयन कार्यालय स्थानान्तरित करने से एक ही परिसर में दो कार्यालय में हो गये हैं जिसका कोई औचित्य नहीं है जबकि आमजन की सुविधा हेतु कार्यालय भिन्न.भिन्न स्थानों पर स्थापित किया जाना चाहिये। यह भी जानकारी में आया है कि उप पंजीयक ;प्रथमद्ध कार्यालय को भी टाईगर हिल स्थित परिसर में स्थानान्तरित किया जा रहा है यदि ऐसा किया गया तो अधिवक्तास समुदाय को व आमजन के हित में आन्दोलन करने हेतु बाध्य होना पड़ेगा।
बार एसोसिएशन ने उप जिलाधीश कार्यालय बड़गांव के विधिक प्रकरणों की सुनवाई इसी परिसर में रखी जाने तथा उप पंजीयक द्वितीय कार्यालय बड़गांव से शहर में किसी सुविधाजनक स्थान पर स्थानांतरित किए जाने तथा उप पंजीयक प्रथम कार्यालय को वर्तमान परिसर में ही यथावत रखा जाने की मांग की गई।

ज्ञापन देने वालों में अध्यक्ष मनीष शर्मा, उपाध्यक्ष नीला क्ष द्विवेदी, महासचिव चक्रवर्ती सिंह राव सचिव, राजेश शर्मापुस्तकालय सचिव,प्रथ्वी राज तेली,पूर्व अध्यक्ष प्रवीण खंडेलवाल,सुशील कोठारी,दिनेश गुप्ता,राकेश मोगरा एवं एडवोकेट,महेंद्र सिंह चारण,कुशलनाथ सिंह आदि उपस्थित थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *