May 20, 2024

UDAIPUR NEWS CHANNEL

Udaipur News की ताज़ा खबरे हिन्दी में | ब्रेकिंग और लेटेस्ट न्यूज़

ग्रामीण स्वास्थ्य के लिए हिन्दुस्तान जिंक की पहल सराहनीय- जिला कलेक्टर, चेतन देवडा देबारी क्षेत्र के 30 गावों हेतु स्वास्थ्य सेवा परियोजना के तहत् मोबाइल वेन का शुभारंभ

1 min read

ग्रामीण क्षेत्र में प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने और ग्रामीणों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता लाने के उद्धेश्य से हिन्दुस्तान जिंक द्वारा वाॅकहार्ट फाउण्डेशन के साथ मिलकर देबारी क्षेत्र के आस पास 30 गावों के लिए स्वास्थ्य सेवा परियोजना हेतु मोबाइल हेल्थ वेन की शुरूआत की है। उदयपुर कलेक्टेªट परिसर में आयोजित समारोह में जिला कलेक्टर चेतन देवडा ने मोबाइल हेल्थ वेन को हरी झण्डी दिखाकर कार्यक्रम की शुरूआत की। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर प्रशासन ओम प्रकाश बुनकर, अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ रागिनी अग्रवाल, देबारी जिंक स्मेल्टर के डायरेक्टर लीलाधर पाटीदार उपस्थित थे। अतिथियों ने मोबाइल हेल्थ वेन की चाबी चिकित्सा टीम को सौंपी।
इस अवसर पर जिला कलेक्टर ने कहा कि ग्रामीण स्वास्थ्य सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिये हिन्दुस्तान जिंक की मोबाइल हेल्थ वैन की पहल सरानीय है। हिन्दुस्तान जिंक द्वारा इस पहल के तहत् चिकित्सक, मेडिकल स्टाफ,जांच की सुविधाएं देबारी और आस पास के गावों लिये लाभदेयी होगी।
इस मोबाइल वेन में प्रशिक्षित चिकित्सक एवं स्टाफ द्वारा देबारी के आस पास के क्षेत्र के गांव गांव जा कर निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं एवं परामर्श देगें साथ ही इससे 10 से अधिक प्रकार की जांचे मौके पर ही हो सकेगी। प्राथमिक जांच के बाद गंभीर बीमारी के रोगियों को राजकीय जिला चिकित्सालय में उपचार हेतु रेफर करने हेतु भी आवश्यक प्रयास किये जाएगें। परियोजना के संचालन से आसपास के गांवों में मोबाइल चिकित्सा इकाई के माध्यम से वंचित लोगों को बुनियादी स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान की जाएगी। साथ ही साधारण रोग निदान एवं आवश्यक दवाइयों का वितरण, महिला एवं किशोरियों की नियमित स्वास्थ्य जाँच, आवश्यकता अनुसार समय समय पर स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन, बच्चों की नियमित स्वास्थ्य जाँच, कुपोषण एवं अनीमिया निवारण हेतु जागरूकता शिविरों का आयोजन, ब्लडप्रेशर एवं मधुमेह की नियमित जाँच एवं निवारण हेतु जागरूकता शिविरों का आयोजन,विशेषज्ञओं द्वारा स्वास्थ्य संबधी सलाह एवं मार्गदर्शन उपलब्ध कराया जाएगा।
लीलाधर पाटीदार ने कहा कि हिन्दुस्तान जिंक द्वारा सीएसआर पहल के तहत् आस पास गांवों में प्राथमिक स्वास्थ्य की सुविधा उपलब्ध कराने की पहल की गयी है। इस वैन में चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करा गांवो और विशेषतौर आवश्यकताअनुरूप इस मेडिकल हैल्थ वैन सुविधा से ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को लाभान्वित किया जाएगा। कंपनी अपने उत्पादन के कार्य के साथ ही समाज के उत्थान के लिए कटिबद्ध है। उन्होनें कहा कि हिन्दुस्तान जिंक अपने परिसर के आस पास के क्षेत्रों में विशेष रूप से योजनाएं चला कर उन्हें लाभान्वित कर रहा है जिन्हें भविष्य में भी जारी रखा जाएगा।
कार्यक्रम के तहत् वाॅकहार्ट फाउण्डेशन हिन्दुस्तान जिंक के साथ इस मोबाइल वेन के जरिये स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता के लिए विशेष रूप से पहल की जाएगी। इस वेन में चिकित्सक, फार्मेसिस्ट एवं नर्स प्राथमिक स्वास्थ्य की जांच, उपचार एवं परामर्श के साथ ही निःशुल्क दवाईयां भी उपलब्ध कराएगें। समारोह में हिन्दुस्तान जिं़क के हेड कार्पोरेट अफेयर्स वी जयरमन, हेड सीएसआर अनुपम निधि, हेड कार्पोरेट कम्यूनिकेशन दीप्ती अग्रवाल, अन्य अधिकारी एवं एनजीओ पार्टनर के प्रतिनिधि उपस्थित थे।
हिन्दुस्तान जिंक द्वारा कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला सशक्तिकरण, विद्यालयों हेतु बुनियादी सुविधाओं का निर्माण, बालिकाओं के लिए शौचालयों का निर्माण, सहित अन्य क्षेत्रों मे भी उल्लेखनीय कार्य किया जा रहा है। वेदांता के अनिल अग्रवाल फाउंडेशन द्वारा पहल कर हाल ही में स्वस्थ गांव अभियान की घोषणा की है जिसके तहत् 12 राज्यों के 24 जिलों में समुदायों को संपूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए अगले पांच वर्षों में 5,000 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *