June 20, 2024

UDAIPUR NEWS CHANNEL

Udaipur News की ताज़ा खबरे हिन्दी में | ब्रेकिंग और लेटेस्ट न्यूज़

उदयपुर चैप्टर द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस का आयोजन

1 min read

भारतीय कंपनी सचिव संस्थान (ICSI) के उदयपुर चैप्टर द्वारा 05 जून 2024 को विश्व पर्यावरण दिवस का आयोजन चैप्टर शाखा में बड़े धूमधाम से मनाया गया। इस कार्यक्रम का शुभारंभ अध्यक्ष सीएस पुष्कर लाल जाट ने पौधारोपण से किया। पौधारोपण के इस कार्य के द्वारा उन्होंने पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की।

इस अवसर पर उदयपुर चैप्टर के सभी सदस्यों, छात्र-छात्राओं और नागरिकों ने मिलकर चैप्टर परिसर और उसके आसपास के क्षेत्रों में पौधारोपण किया। इस कार्यक्रम के माध्यम से उदयपुर के नगरवासियों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक किया गया। सभी प्रतिभागियों ने पौधे लगाने के बाद उनके संरक्षण और देखभाल का संकल्प भी लिया।

कार्यक्रम के दौरान उपाध्यक्ष सीएस शैलेश जैन ने बताया कि इस अवसर पर कुल 51 पौधे लगाए गए, जिससे विश्व पर्यावरण दिवस का महत्व और भी बढ़ गया। उन्होंने कहा, “हमारा उद्देश्य न केवल पर्यावरण की रक्षा करना है, बल्कि समाज में पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता फैलाना भी है।”
उपाध्यक्ष सीएस सूर्य प्रकाश मोड़ ने इस अवसर परकेवल एक दिन पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूकता फैलाने से समस्या का समाधान नहीं होगा। इसके लिए निरंतर प्रयास और जागरूकता की आवश्यकता है।इसमें हमारे दैनिक जीवन की आदतों को बदलना शामिल है, जैसे कि पानी और ऊर्जा की बचत, प्लास्टिक का उपयोग कम करना, कचरे का सही तरीके से निपटान करना इस विश्व पर्यावरण दिवस पर, हम सभी को यह संकल्प लेना चाहिए कि हम केवल एक दिन ही नहीं, बल्कि हर दिन पर्यावरण की रक्षा के लिए प्रयास करेंगे।
इस कार्यक्रम में अध्यक्ष सीएस पुष्कर लाल जाट, उपाध्यक्ष सीएस सूर्य प्रकाश मोड़, कोषाध्यक्ष सीएस रोहिणी अवचार, पूर्व-अध्यक्ष सीएस महिपाल सिंह सोलंकी, सीएस अर्पित कालानी, सीएस भानुप्रिया मेहता, सीएस नम्रता पालीवाल , अरिहंत जैन, प्रभारी श्री निशिकांत सहित अन्य सदस्य एवं बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

सीएस रोहिणी अवचार ने इस अवसर पर अपने उद्बोधन में कहा, “पर्यावरण संरक्षण हम सभी की जिम्मेदारी है। हमें न केवल पौधे लगाने चाहिए, बल्कि उनकी उचित देखभाल भी करनी चाहिए ताकि वे बड़े होकर पर्यावरण को शुद्ध करने में सहायक हो सकें।”

कार्यक्रम के अंत में सभी सदस्यों और प्रतिभागियों ने पर्यावरण संरक्षण की शपथ ली और इस दिशा में निरंतर कार्य करने का संकल्प लिया। यह आयोजन न केवल पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता फैलाने का एक प्रयास था, बल्कि यह भविष्य में हरित और स्वच्छ उदयपुर के निर्माण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम भी था।

इस कार्यक्रम से प्रेरित होकर उदयपुर चैप्टर ने हर साल ऐसे आयोजन करने का निर्णय लिया है, जिससे पर्यावरण संरक्षण के प्रति और अधिक जागरूकता फैलाई जा सके और शहर को हरित और स्वच्छ बनाने की दिशा में लगातार प्रयास किए जा सकें।