July 25, 2024

UDAIPUR NEWS CHANNEL

Udaipur News की ताज़ा खबरे हिन्दी में | ब्रेकिंग और लेटेस्ट न्यूज़

अर्थ  के डॉ. अरविंदर सिंह को सिंगापुर में हेल्थकेयर लर्निंग के लिए ग्लोबल मास्टरमाइंड का मिला अवार्ड

1 min read

रिपोर्ट – डेस्क 

सिंगापुर में एशियन बिजनेस कॉन्क्लेव में अर्थ ग्रुप के सम्मानित सीईओ और सीएमडी डॉ. अरविंदर सिंह को “ग्लोबल मास्टरमाइंड फॉर इनोवेटिव हेल्थकेयर एजुकेशन” पुरस्कार दिया गया। यह स्वास्थ्य शिक्षा की दिशा में एक बड़ा कदम है। यह प्रतिष्ठित पुरस्कार डॉ. सिंह को स्वास्थ्य शिक्षा को बदलने में उनके अद्भुत काम के सम्मान में दिया गया था। विशेष रूप से नवीन स्वास्थ्य शिक्षा में उनके अभूतपूर्व काम के माध्यम से और ऐसे स्किल्स  प्रदान करने के लिए जो मेडिकल कॉलेजों में नहीं पढ़ाए जाते हैं।

पुरस्कार समारोह सिंगापुर में आयोजित किया गया था और भारत की पहली महिला आई. पी. एस. अधिकारी और पूर्व राज्यपाल डॉ. किरण बेदी जैसे सम्मानित व्यक्ति और सिंगापुर के जाने-माने सांसद पुरस्कार प्रदान करने के लिए मौजूद थे। उनकी उपस्थिति ने इस कार्यक्रम को और भी महत्वपूर्ण बना दिया और दिखाया कि डॉ. सिंह दुनिया भर में स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में कितने सम्मानित हैं।

“डिजिटल हेल्थ केयर एंड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस” पर मुख्य वक्ता के रूप में डॉ. सिंह का मुख्य भाषण सम्मेलन के सर्वश्रेष्ठ भागों में से एक था। उन्होंने एक ऐसे भविष्य का वर्णन किया जिसमें एआई स्वास्थ्य सेवा में सुधार और बदलाव लाएगा, जिससे रोगियों की देखभाल और चिकित्सा शिक्षा को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। पोस्ट ग्रेजुएट डॉक्टर , प्रबंधन में आई. आई. एम. स्वर्ण पदक विजेता और कानून के रूप में उनकी शिक्षा ने उन्हें इस क्षेत्र में बहुत ज्ञान दिया। इस ज्ञान ने उनकी प्रस्तुति को अधिक गहराई और अंतर्दृष्टि दी, जिसकी सराहना की गयी।  

डॉ. सिंह ने स्वास्थ्य सेवा शिक्षण में कई महत्वपूर्ण और विविध योगदान दिए हैं। उन्होंने लंदन में इंटरनेशनल मेडिकल बोर्ड फॉर बिजनेस स्किल्स की शुरुआत की और चिकित्सा प्रशिक्षण का हिस्सा बनाने में एक बड़ा योगदान दे रहे हैं। लोग स्वास्थ्य सेवा के शिक्षण के लिए इस बोर्ड के नवीन  दृष्टिकोण से काफी प्रभावित है जो कम्युनिकेशन. मार्केटिंग, चिकित्सा कानून, फाइनेंस, आर्टिफिशल इंटेलिजेंस इत्यादि  जैसे महत्वपूर्ण पर केंद्रित है।