October 18, 2024

UDAIPUR NEWS CHANNEL

Udaipur News की ताज़ा खबरे हिन्दी में | ब्रेकिंग और लेटेस्ट न्यूज़

राष्ट्र संत ललितप्रभ,चन्द्रप्रभ एवं शांतिप्रिय सागर महाराज का भव्य चातुर्मास प्रवेश 29 को ,शोभायात्रा में होगा 108 फीट का जैन ध्वज   

1 min read

रिपोर्ट – फैज़ान – ए – मोईन

राष्ट्र संत ललितप्रभ,चंद्रप्रभ और डॉ.मुनि शांतिप्रिय सागर महाराज का उदयपुर में शोभायात्रा के साथ 29 जून को नगर निगम के टाउन हॉल प्रांगण में बने विशाल पांडाल में भव्य मंगल प्रवेश होगा।
चातुर्मास संयोजक हंसराज चौधरी ने बताया कि इस बार का चातुर्मास लोक कल्याणकारी चातुर्मास होगा। इस चातुर्मास में सर्व धर्म समाज को लाभान्वित करने वाले मंगल प्रवचन होगे। लोक कल्याणकारी चातुर्मास किसी एक धर्म के लिए नहीं बल्कि सर्वधर्म पर आधारित होगा। चौधरी ने बताया कि इस बार चातुर्मास अधिक मास होने के कारण 5 माह का होगा। इससे पूर्व गुरुदेव का 2011 में उदयपुर की पावन धरा पर चातुर्मास हुआ था।

गुरुदेव के प्रवचन सर्वधर्म संस्कार एवं परिवार पर आधारित होंगे। गुरुदेव के प्रवचन रोजाना 8.45 से 10.30 बजे तक होंगे। प्रवचन का सिलसिला टाउन हॉल प्रांगण में 29 जून से 21 अगस्त तक चलेगा। इसके बाद गुरुदेव शहर की हर कॉलोनी में हर संस्था में हर स्कूल में जाकर अपने प्रवचन देंगे। सह संयोजक अनिल नाहर ने बताया कि गुरुदेव के मंगल प्रवेश से पूर्व सुबह 8.30 बजे दादाबाड़ी से भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी जो सूरजपोल चौराहा, झीणीरेत चौक,मार्शल चौराहा, मंडी, दिल्ली गेट, बापू  बाजार होते हुए नगर निगम के टाउन हॉल प्रांगण में पहुंचेगी। जहां पर भव्य मंगल प्रवेश होगा।

उन्होंने बताया कि शोभायात्रा में 24 तीर्थंकरों की झांकियां, तीन बग्घियां, स्कूलों के बच्चे साथ में चलेंगे। शोभायात्रा में बोहरा समाज सहित जैन समाज के कुल 5 बैंड शिरकत करेंगे। शोभायात्रा के दौरान 108 फीट लम्बा जैन ध्वज विशेष आकर्षण लिये होगा। इस बार विशेष तौर से शोभायात्रा में मेवाड़ी डांस भी होगा। उन्होंने बताया कि चातुर्मास में कोई वीआईपी कल्चर नहीं होगा। बैठने के लिए सभी के लिए समान व्यवस्थाएं होंगी। प्रवचन स्थल पर  20 हजार वर्गफीट में विशेष डोम पंडाल बनाया गया है जहां पर 5000 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है।

प्रचार प्रसार समिति के संयोजक वीरेंद्र सिरोया ने बताया कि लोक कल्याणकारी चातुर्मास 36 कौमों के लिए होगा। चातुर्मास में देशभर के विशिष्ट लोगों को भी आमंत्रित किया जाएगा। पिंकी मंडावत ने बताया कि इस चातुर्मास को लेकर महिलाओं में खासा उत्साह है। गुरुदेव के मंगल प्रवेश की शोभायात्रा में लगभग 2000 महिलाएं शामिल होंगी जो लाल चुनरी पहनकर सिर पर मंगल कलश धारण किए साथ चलेंगे।