April 14, 2024

UDAIPUR NEWS CHANNEL

Udaipur News की ताज़ा खबरे हिन्दी में | ब्रेकिंग और लेटेस्ट न्यूज़

न्यूरोथियोलॉजी पर 10वाँ उदयपुर सम्मलेन 11 को

1 min read

“सफल मानव मस्तिष्क के निर्माण“ पर ब्रह्माकुमारीज की बी.के.शिवानी देगी अपना व्याख्यान उदयपुर,10 जून। पेसिफिक मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, उदयपुर एवं ब्रह्माकुमारिज आबू पर्वत के सहयोग से रविवार 11 जून को प्रातः 9 से दोपहर 1 बजे तक न्यूरोथियोलॉजी पर 10वाँ उदयपुर सम्मलेन स्वामी विवेकानंद सभागार, मोहन लाल सुखाडिया यूनिवर्सिटी, उदयपुर में आयोजित किया जाएगा। पत्रकार वार्ता को सम्बोन्धित करते हुए पीएमसीएच के चेयरपर्सन राहुल अगवाल ने बताया कि इसका मुख्य उदेश्य जन मानस की भलाई एवं रोगों की रोकथाम हैं। इस सम्मेलन में न्यूरोथियोलॉजी में आध्यात्मिकता का न्यूरोलॉजिकल आधार को विभिन्न तकनीकी सत्रों के माध्यम से बताया जाएगा। न्यूरोंसाइन्सेस विभाग के प्रोफेसर एवं हेड डॉ.अतुलाभ वाजपेयी बताया कि इस कार्यक्रम में अध्यात्म का न्यूरोलॉजिकल एवं वैज्ञानिक आधार पर चर्चा की जाएगी। जैसा हम अक्सर बात करते हैं कि हमारा बुद्धिमान भागफल (आई.क्यू) को दर्शाता है दूसरा भावनात्मक गुणक (ए.क्यू) को दर्शाता है जो हमारे आपस में परस्पर स्नेह पूर्ण संबंधों का मानक है यह आई.क्यू लेफ्ट ब्रेन को नियंत्रित करने वाला होता है एवं एक्यू मुख्यतः राइट ब्रेन से नियंत्रित होता है जब राइट और लेफ्ट ब्रेन दोनों समन्वय से काम करते हैं तब एसक्यू स्प्रिचुअल इंटेलिजेंट का निर्माण होता है जोकि एक प्रकार की उच्च विद्वता का मानक है इसके निर्माण से हम जीवन में सुख शांति करुणा स्नेह की अनुभूति करते हैं एवं तनाव रहित रह पाते हैं स्प्रिचुअल इंटेलिजेंट के निर्माण में योग ध्यान प्राणायाम की महत्वपूर्ण भूमिका है।


धर्म से परे इस वर्कशॉप में जीवन एवं इसके निर्माण का वैज्ञानिक आधार, शोध,शारीरिक आधार एवं विविध विधाओ पर चर्चा की जाएगी साथ ही इस कॉन्फ्रेंस में कुछ रहस्यमय अनुभव एवं उसके वैज्ञानिक आधार पर भी बात की जाएगी। इस अवसर पर ब्रम्हाकुमारीज के कार्यकारी सचिव डाॅ.बी.के.मृत्युंजय ने बताया कि न्यूरोथियोलॉजी पर 10वें उदयपुर सम्मलेन कें पहले सत्र में प्रख्यात मनोचिकित्सक रिरि त्रिवेदी बालमन एवं मस्तिष्क मैं बचपन में हुए कुठाराघात एवं बच्चों के भविष्य में होने वाले परिणामों पर चर्चा की जाएगी साथ ही यह भी बताया जाएगा कि हम साक्ष्य आधारित प्ररिणामों पर एक बालक को कैसे भविष्य में सभ्य एवं शिक्षित नागरिक का निर्माण कर सकें। डॉ.अतुलाभ वाजपेयी की अध्यक्षता में दो भाई/बहने जो डाॅक्टर के साथ साथ राजयोगी है,आध्यात्मिक एवं चरित्र निर्माण के लिए शोध करेेगें। पेसिफिक मेडिकल विश्वविधालय आवश्यक वैज्ञानिक शोध के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराएगा। शोध से प्राप्त आॅकड़ों एवं तथ्यों को वैज्ञानिक विधियों के द्वारा प्रस्तुत करेंगें।
सम्मलेन कें दूसरे सत्र में शिक्षाविदों द्वारा आधुनिक शिक्षा एवं शिक्षा नीति पर चर्चा की जाएगी जिससे सफल मन एवं मस्तिष्क वाले नागरिक बनाने पर जोर दिया जाएगा। न्यूरोथियोलॉजी पर 10वें उदयपुर सम्मलेन कें के तीसरे सत्र में डॉ अतुलाभ बाजपेयी द्वारा अध्यात्म का वैज्ञानिक आधार विधि एवं परिणाम और इस विषय पर उसका शोध पर चर्चा की जाएगी। अंतिम सत्र में ब्रम्हाकुमारीज की बीके शिवानी द्वारा आध्यात्मिक तकनीको द्वारा एक सफल मस्तिष्क एवं जीवन का निर्माण कैसे करें के बारे में बताया जाएगा डॉ.अतुलाभ वाजपेयी,प्रोफेसर एवं हेड, न्यूरोंसाइन्सेस विभाग, पीएमसीएच,उदयपुर।

रिपोर्ट :- गौरव सुथार